Search This Blog

Monday 13 October 2014

महाराष्ट्र चुनाव - उद्धव ठाकरे घुटने के वल झुके


नरेंद्र मोदी विशाल जनसभा को सम्वोधन करते हुए 
(By Narendra Modi [CC-BY-SA-2.0 (http://creativecommons.org/licenses/by-sa/2.0)], via Wikimedia Commons)

आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मुंबई में  शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने पुत्र आदित्य के साथ मतदाताओं के आगे घुटने के वल झुके। हमेशा अकड़ कर रहनेवाले उद्धव ठाकरे को इस प्रकार सामान्य  सामने झुकते देख कर अच्छा लगा और लगा की भारत में सही मायने में लोकतंत्र आ गया है.

अंदर की बात ये है की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे एवं मेहनत के आगे उन्हें अपनी जमीन खिसकती नज़र आ रही है. कुछ उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी की हर के कारण मोदी जी के करिश्मे को काम आंकने की भूल जो कर बैठे थे. इस चनाव में अपनी हठधर्मिता के कारण वर्तमान शिवसेना प्रमुख ने अपने पिता बालासाहेब ठाकरे द्वारा BJP के साथ बनाये गठवन्धन को तोड़ने में संकोच नहीं किया।

२५ साल पुरानी मैत्री टूटने के बाद भी हमारे लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी ने शिवसेना के खिलाफ एक भी शब्द नहीं बोलने का बड़प्पन दिखाया जबकि उद्धव ठाकरे ने मित्र दल के लिए अनाप शनाप शब्दों का इस्तेमाल किया एवं पार्टी के मुखपत्र सामना में कई अनर्गल लेख लिख डाले। लेकिन मोदीजी की सभा में आनेवाली भीड़ एवं सर्वे के रिज़ल्ट ने उन्हें चौंका दिया। हर बीते दिन के साथ महाराष्ट्र की जनता अधिकाधिक BJP की तरफ होती दिख रही है. इस विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी अकेले दम पर बहुमत लाती हुई दिख रही है.

मोदीजी ने अपनी अत्यधिक व्यस्तता एवं प्रधान मंत्री पद के दायित्व के बाबजूद अकेले महाराष्ट्र में २७ रैलियां कर डाली।  अब उद्धवजी के पास जनता के आगे सपुत्र घुटने टेक कर सज़दा करने के अलावा कोई चारा भी तो नहीं बचा!!

लगता है कॉंग्रेस् ने महाराष्ट्र के सात हरियाणा में भी अपने लिए उम्मीद छोड़ दी है. कांग्रेस अध्यक्ष  सोनिया  गांधी ने  महाराष्ट्र में मात्र ४ एवं हरियाणा में ३ जनसभा को संवोधित किया जबकि उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने क्रमशः ६ एवं ४ रैलियां की. मोदीजी ने महारष्ट्र के २७ के साथ हरियाणा में भी ११ जनसभाओं को संवोधित कर प्रचार में कांग्रेस से बहुत आगे निकल गए. BJP अध्यक्ष एवं मोदीजी के घनिष्ठ सहयोगी अमित शाह ने तो ५० से भी अधिक रैलियां कर दोनों ही प्रदेशों में भाजपा की जड़ें मज़बूत की है.


पाकिस्तान की नापाक हरक़त एवं पाक अधिकृत कश्मीर

Jyoti Kothari
Convener, Jaipur division
Prabhari, West Bengal,
Narendra Modi Vichar Manch


Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.

No comments:

Post a Comment